जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

सेहतराग टीम

शरीर को फिट रखने के लिए हमें फल और सब्जी का सेवन करना पड़ता है। क्योंकि फल और सब्जियों में संपूर्ण आहार पाया जाता है। वैसे तो सभी फल सेहत के लिए फायदेमंद होते है लेकिन केला हमारे शरीर के लिए कुछ ज्यादा ही फायदेमंद है। केला में अलग-अलग तरीके का न्यूट्रिशन पाया जाता है जिसका उपयोग करने से हमें संपूर्ण एनर्जी मिलता है। वहीं केला हमें कई तरह के बीमारियों से भी दूर रखता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर केला हमें किन रोगों से बचाता है।  

पढ़ें- किडनी के मरीजों के लिए बेस्ट डाइट प्लान चार्ट, जानें डॉ. दीपिका से

केले में मौजूद न्यूट्रिशन (How Much Nutrition in Banana in Hindi):

कैलरी : 110, कार्बोहाइड्रेट : 30 ग्राम, प्रोटीन : 1 ग्राम, विटमिन बी6 : .5 मिग्रा, विटमिन सी : 9 मिग्रा, पोटैशियम : 450 मिग्रा, फाइबर : 3 ग्राम, मैग्नीशियम : 34 मिग्रा, नियासिन : .8 मिग्रा, राइबोफ्लेविन : 0.1 मिग्रा, फोलेट : 25.0 मिग्रा, विटमिन ए : 81 आइयू, आयरन : 0.3 मिग्रा

केला रखेगा सेहत को दुरूस्त (Health Benefits of Banana in Hindi):

एनीमिया: केले में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। यह ब्लड में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। एनीमिया से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए अगर आपको इस समस्या को जल्द से जल्द दूर करना है तो।

ब्लड प्रेशर:  केले में विटमिन सी, , पोटैशियम और विटमिन बी6 होता है।पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और किडनी से बेकार चीज़ों को भी बाहर निकालता है। यह मैग्नीशियम का स्रोत है इसलिए यह बहुत जल्दी पच भी जाता है और मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त रखता है।

डिप्रेशन: केले में प्रोटीन ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, यह वह प्रोटीन है जिसको बॉडी सेरोटानिन में परिवर्तित कर देती है। सेरोटोनिन मानसिक तनावों से राहत देने, मूड में सुधार करने और खुश रखने के लिए जाना जाता है। इसलिए रोजाना करें केले का सेवन।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद: प्रेग्नेंसी के दौरान स्त्रियों को सबसे ज्यादा विटामिंस और मिनरल्स की जरूरत होती है। ऐसे में अगर वे अपनी डाइट में केला शामिल करती हैं तो शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी और ये आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाएगा।

एनर्जी के लिए: ब्रेकफस्ट में केला खाने से आपको मिलती है दिनभर की एनर्जी साथ ही सूक्रोज, फ्रुक्टोज व ग्लूकोज जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं। जो लोग बिजी होने के चलते खाना नहीं खा पाते, वो केला खाकर दिनभर के लिए जरूरी न्यूट्रिशन ले सकते हैं।

अनिद्रा और हैंगओवर: एक शोध के मुताबिक दूध के साथ केला और शहद मिलाकर पीने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही यह शरीर के शुगर लेवल को भी नियमित करता है, जो कि हैंगओवर का रामबाण इलाज है।

 

इसे भी पढ़ें-

दुबलेपन को दूर करने और वजन बढ़ाने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।